जॉगिंग करने का सही तरीका Can Be Fun For Anyone

Wiki Article



रेग्युलर ईवनिंग वॉक करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं ईवनिंग वॉक करना इफैक्टिव एक्सरसाइज है। ईवनिंग वॉक करने से आपकी मांसपेशियों में टोन आता है। ईवनिंग वॉक करने से नई मसल्स बनती है। यही नहीं, ईवनिंग में वॉक करने से मसल्स स्ट्रेचेबल होता है। अगर आपके पैरों में दर्द है या चोट लगी हो तो वॉक करके उसे काफी हद तक ठीक किया जा सकता है।

फिटनेस के तरीके स्ट्रेस कम करने के लिए एक्सरसाइज...

जॉगिंग करने के लिए अच्छी क्वालिटी और फिट जूतों का चुनाव करें।

दौड़ना वजन कम करने में मदद करता है। दौड़ने से कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में मदद मिलती है। रनिंग एक एरोबिक व्यायाम है जो शरीर के चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। आप यदि अधिक खाना खाते है तो कोई बात नहीं हैं आप खाने के साथ अपनी रनिंग को नियमित रखें इससे खाने के बाद भी आपके वजन पर कोई फर्क नहीं होगा। हम जानते हैं कि उच्च चयापचय से वसा जलना आसान और तेज हो जाता है। इसलिए यह और अधिक प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद करता है।

जॉगिंग से करें वजन कम: अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो दौड़ने की ही तरह जॉगिंग से भी आप वजन कम कर सकते हैं।

हर लेटेस्ट ट्रेंड की जानकारी के लिए सबस्क्राइब करें iDiva को

एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करके टी ट्री ऑयल स्कैल्प को राहत देता है और पपड़ी होने से बचाता है।

जॉगिंग करने के फायदे लाभ – नमस्कार दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं जॉगिंग के फायदे इन हिंदी या जॉगिंग करने के फायदे और लाभ तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर हैं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे जॉगिंग करने के फायदे क्या है और क्यों इतने लोग सुबह उठकर जॉगिंग करते हैं

दौड़ते समय हर कोई अलग-अलग मुद्रा में दौड़ता है, कुछ लोग अपनी एड़ियों का प्रयोग करते हैं तो कुछ पैरों की उंगलियों का। एड़ियों पर जोर देकर दौड़ने से आपके घुटनों पर बुरा असर पड़ सकता है, जबकि जो लोग जॉगिंग करने के लिए पैर की उंगलियों का प्रयोग करते हैं वह पैरों के दर्द का शिकार हो जाते हैं। दौड़ते समय पैरों की उंगलियों को सीधा रखें और उसे ज्यादा मोड़ने से परहेज करें, न ही आगे की ओर झुकाव बनाए रखें

■ मेथी के पानी को खाली पेट पीने से आपके शरीर में होंगे ये चमत्कारिक बदलाव

 कार्डियो एक्सरसाइज डायबिटीज, स्ट्रोक और कई प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद करती हैं. 

चहल-पहल वाली सड़क पर कभी भी जॉगिंग न करें।

स्किन की अन्य कुछ समस्याएं जैसे एग्जिमा और सोरायसिस की वजह से भी रूसी बालों में अपना घर बना लेता है। बेहतर तो यह है जॉगिंग के फायदे कि ऐसी परेशानियां होने पर आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा, पार्किंसंस जैसी बीमारी की वजह से भी बालों में रूसी होने का खतरा रहता है।

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ईवनिंग वॉक के फायदे बहुत हैं। जिन लोगों के पास जिम करने या अधिक वर्कआउट करने का समय नहीं है, वो ईवनिंग में वॉक करके ही खुद को फिट रख सकते हैं। रेग्युलर ईवनिंग में कुछ घंटे वॉक करने से काफी कैलोरी कम होता है। बॉडी में जितना भी एक्स्ट्रा फैट होता है, वो पसीने के रूप में बाहर आ जाता है। रेग्युलर इसी तरह वॉक करने से हमारा वेट कम होने लगता है।

Report this wiki page